HomeGeneralऑस्ट्रेलिया से मिली 600-700 साल पुरानी हनुमान जी की मूर्ति, मन की...

ऑस्ट्रेलिया से मिली 600-700 साल पुरानी हनुमान जी की मूर्ति, मन की बात मे बोले पीएम मोदी

Curated by

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Feb 27, 2022, 11:51 AM

PM Modi Mann Ki Baat LIVE Today : देश से चोरी हुई प्राचीन मूर्तियों का जिक्र करते हुए पीम मोदी ने कहा कि साल 2013 तक करीब-करीब 13 प्रतिमाएं भारत आयी थीं। लेकिन, पिछले सात साल में 200 से ज्यादा बहुमूल्य प्रतिमाओं को, भारत, सफलता के साथ वापस ला चुका है।

 mann ki baat

हाइलाइट्स

  • पीएम ने आजादी के अमृत महोत्सव पर लोकप्रिय गीत पर वीडियो बनाने को कहा
  • मोदी बोले- पिछले सात साल में 200 से ज्यादा बहुमूल्य प्रतिमाएं भारत लाई गईं
  • पीएम बोले- विदेशी नागरिकों को देशभक्ति गीतों को गाने के लिए आमंत्रित करें
नई दिल्ली : पीएम मोदी ने रविवार को मन की बात में देश की प्राचीन मूर्तियों का जिक्र किया। पीएम ने देश से चोरी की हुई मूर्तियों की बात करते हुए कहा कि कुछ वर्ष पहले तमिलनाडु के वेल्लूर से भगवान आंजनेय्यर, हनुमान जी की प्रतिमा चोरी हो गई थी । हनुमान जी की ये मूर्ति भी 600-700 साल पुरानी थी | इस महीने की शुरुआत में, ऑस्ट्रेलिया में हमें ये प्राप्त हुई, हमारे मिशन को मिल चुकी है।



चोरी की मूर्तियों को वापस लाना हमारा दायित्व

इन मूर्तियों को वापस लाना, भारत मां के प्रति हमारा दायित्व है। इन मूर्तियों में भारत की आत्मा का, आस्था का अंश है। इनका एक सांस्कृतिक-ऐतिहासिक महत्व भी है। इस दायित्व को समझते हुए भारत ने अपने प्रयास बढ़ाए। और इसका कारण ये भी हुआ कि चोरी करने की जो प्रवृति थी, उसमें भी एक भय पैदा हुआ।

साल 2019 में हिन्दी दुनिया की सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में तीसरे क्रमांक पर थी। इस बात का भी हर भारतीय को गर्व होना चाहिए। भाषा केवल अभिव्यक्ति का ही माध्यम नहीं है, बल्कि भाषा, समाज की संस्कृति और विरासत को भी सहेजने का काम करती है।

-पीएम नरेंद्र मोदी

अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देश कर रहे मदद

अमेरिका, ब्रिटेन, हॉलैंड, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, सिंगापुर, ऐसे कितने ही देशों ने भारत की इस भावना को समझा है और मूर्तियां वापस लाने में हमारी मदद की है। पीएम ने कहा कि साल 2013 तक करीब-करीब 13 प्रतिमाएं भारत आयी थीं। लेकिन, पिछले सात साल में 200 से ज्यादा बहुमूल्य प्रतिमाओं को, भारत, सफलता के साथ वापस ला चुका है। पिछले साल सितम्बर में जब अमेरिका गया था, तो वहां मुझे काफी पुरानी-पुरानी कई सारी प्रतिमाएँ और सांस्कृतिक महत्व की अनेक चीजें प्राप्त हुई



भारत की मूर्तिकला का नायाब उदाहरण

ये भारत की मूर्तिकला का नायाब उदाहरण तो थीं हीं, इनसे हमारी आस्था भी जुड़ी हुई थी। पीएम ने कहा कि हजारों वर्षों के हमारे इतिहास में, देश के कोने-कोने में एक-से-बढ़कर एक मूर्तियां हमेशा बनती रहीं, इसमें श्रद्धा भी थी, सामर्थ्य भी था, कौशल्य भी था और विवधताओं से भरा हुआ था और हमारे हर मूर्तियों के इतिहास में तत्कालीन समय का प्रभाव भी नज़र आता है।

 mann ki baat today


सबको मोह लेता है भारतीय संगीत का जादू

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय संगीत का जादू ही कुछ ऐसा है, जो सबको मोह लेता है! पीएम मोदी ने कहा कि आज जब भारत अपनी आज़ादी के 75वां वर्ष का महत्वपूर्ण पर्व मना रहा है, तो देशभक्ति के गीतों को लेकर भी ऐसे प्रयोग किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जहां विदेशी नागरिकों को, वहां के प्रसिद्ध गायकों को, भारतीय देशभक्ति के गीत गाने के लिये आमंत्रित करें।

लोकप्रिय गीत पर बनाइए वीडियो

पीएम ने कहा कि इतना ही नहीं हम आजादी के अमृत महोत्सव को एक नए तरीके से मना सकते हैं। पीएम ने कहा, ‘मैं देश के नौजवानों से आह्वान करता हूं, आइए भारतीय भाषाओं के जो लोकप्रिय गीत हैं उनको अपने तरीके से वीडियो बनाइए, बहुत पॉपुलर हो जाएंगे आप और देश की विविधताओं का नई पीढ़ी को परिचय होगा’



क्या हम अपने देश में ऐसा नहीं कर सकते..

पीएम मोदी ने कहा कि अगर तंजानिया में किली और नीमा भारत के गीतों पर लिंप सिंक कर सकते हैं तो क्या मेरे देश में, हमारे देश की कई भाषाओं में, कई प्रकार के गीत हैं, क्या हम कोई गुजराती बच्चे तमिल गीत पर करें, कोई केरल के बच्चे असमिया गीत पर करें, कोई कन्नड़ बच्चे जम्मू-कश्मीर के गीतों पर करें। एक ऐसा माहौल बना सकते हैं हम, जिसमें एक भारत श्रेष्ठ भारत हम अनुभव कर सकते हैं।

मुंबई, विशाखापट्टनम में छात्रों के स्वच्छता मिशन का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि मुंबई के सोमैया कॉलेज के छात्रों ने स्वछता के अपने अभियान में सुन्दरता को भी शामिल कर लिया है। इन्होंने कल्याण रेलवे स्टेशन की दीवारों को सुन्दर पेंटिंग्स से सजाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार विशाखापट्नम में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत पॉलीथीन के बजाए कपड़े के थैलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। यहां के लोग पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक प्रोडक्ट के खिलाफ अभियान भी चला रहे हैं।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : pm modi mann ki baat today pm modi speech on indian ancient god goddess idol

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here