HomeGeneralदिल्‍ली में मास्‍क न पहनने पर जुर्माना 2 हजार से घटकर 500...

दिल्‍ली में मास्‍क न पहनने पर जुर्माना 2 हजार से घटकर 500 रुपये हुआ, नाइट कर्फ्यू भी खत्‍म

BSH NEWS

Curated by

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Feb 25, 2022, 3:23 PM

BSH NEWS Delhi Mask Challan Price 2022 : डीडीएमए की ताजा बैठक में दिल्‍ली के भीतर मास्‍क न पहनने पर कटने वाले चालान की राशि 2,000 रुपये से घटाकर 500 रुपये कर दिया गया है।

BSH NEWS Delhi Mask Rules : दिल्‍ली में मास्‍क नहीं पहना तो 2000 नहीं, अब 500 रुपये का कटेगा चालान

Delhi Mask Rules : दिल्‍ली में मास्‍क नहीं पहना तो 2000 नहीं, अब 500 रुपये का कटेगा चालान

हाइलाइट्स

  • दिल्‍ली में मास्‍क न पहनने वालों पर कटता है चालान
  • न पहनने वालों से 2,000 रुपये वसूलते हैं फाइन
  • DDMA ने ताजा बैठक में फाइन का अमाउंट घटाया
  • अब दिल्‍ली में मास्‍क न पहनने पर 500 रुपये फाइन
नई दिल्‍ली : राजधानी में मास्‍क न लगाने पर चालान की राशि घटा (Mask Fine Reduced In Delhi) दी गई है। नए आदेश के अनुसार, अब 2,000 रुपये नहीं बल्कि सिर्फ 500 रुपये का चालान कटेगा। यानी जुर्माने की रकम एक-चौथाई कर दी गई है। दिल्‍ली में मास्‍क न पहनने पर 2,000 रुपये जुर्माना वसूले जाने का फैसला नवंबर 2020 में किया गया था। उससे पहले मास्‍क न पहनने पर फाइन (Fine For Not Wearing Mask) 500 रुपये ही लगता था। दिल्‍ली सरकार के इस फैसले का काफी विरोध हुआ था। विपक्षी दलों ने इस नियम के जरिए दिल्‍ली सरकार पर वसूली के आरोप लगाए।



डीडीएमए ने सभी प्रतिबंधों को वापस लिया क्योंकि स्थिति में सुधार हुआ है और लोगों को नौकरियों के नुकसान के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। 1 अप्रैल से स्कूल पूरी तरह से ऑफलाइन चलेंगे। मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना।

अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री


पिछले साल बढ़ाया गया था जुर्माना

दिल्‍ली सरकार ने 19 नवंबर 2020 को मास्क न पहनने वालों पर जुर्माना 4 गुना बढ़ा दिया था। बिना मास्क के घर से बाहर निकलने वाले व्यक्तियों से यह जुर्माना वसूला जाता रहा। इसके बाद अगले कुछ महीनों तक चालान काटने वाले अधिकारियों से लोगों की खूब बहस हुई। लोग खूब बहाने बनाते थे। पहला बहाना होता है- ‘सर भूल गए’, दूसरा बहाना- ‘सर, सुबह से लगाए हुआ था, इरिटेशन होने लगी थी, इसलिए हटा लिया।’ ‘अरे सर, 1 मिनट के लिए मास्क उतारा था, पूरे दिन से मुंह पर मास्क पहना है। माफ कर दो चालान मत काटो।’ जैसे बहाने भी सुनने को मिली।

मास्क से मिल जाएगी मुक्ति? जानें किन देशों में अब नहीं पहनना होगा मास्क

भारी जुर्माने का खूब हुआ विरोध

मास्‍क न लगाने पर जब फाइन 2,000 रुपये हुआ था तो बीजेपी ने खूब विरोध किया था। तब दिल्‍ली भाजपा ने अरविंद केजरीवाल पर हमला करते हुए था कि कोरोना काल में गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए दो जून की रोटी जुटाना मुश्किल है, वह मास्क के लिए दो हजार रुपये का जुर्माना कैसे देंगे?

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : delhi mask rules challan price fine for not wearing reduced to 500 rupees decision in ddma meeting today

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here