HomeGeneralअफगानिस्तान पर कब्जा जमाए तालिबान ने यूक्रेन पर हमला करने वाले पुतिन...

अफगानिस्तान पर कब्जा जमाए तालिबान ने यूक्रेन पर हमला करने वाले पुतिन को दी क्या सलाह ?

Taliban On Russia Ukraine War: बंदूक के बल पर अफगानिस्‍तान में सत्‍ता पाने वाले तालिबान ने रूस और यूक्रेन को शांति की सलाह दी है। तालिबान ने कहा क‍ि दोनों ही पक्ष संयम बरतें और पूरे मामले का शांतिपूर्ण तरीके से हल करें। आतंकी गुट ने विवाद के हल के लिए बातचीत की सलाह दी।

Ukraine-Invasion

यूक्रेन में रूस के भीषण से मची है भारी तबाही

हाइलाइट्स

  • तालिबान ने यूक्रेन पर हमला करने वाले रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को सलाह दी है
  • तालिबान ने कहा कि दोनों ही पक्ष संयम रखें और ऐसा रवैया नहीं अपनाएं जिससे हिंसा भड़क जाए
  • तालिबान ने इस संकट के समाधान के लिए रूस और यूक्रेन को बातचीत करने की सलाह दी
काबुल

अफगानिस्‍तान पर खूनी कब्‍जा करने वाले तालिबान ने यूक्रेन पर हमला (Taliban Russia Ukraine War) करने वाले रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को सलाह दी है। तालिबान ने कहा कि दोनों ही पक्ष संयम रखें और वे ऐसा रवैया नहीं अपनाएं जिससे हिंसा और भड़क जाए। अफगानिस्‍तान पर बंदूक के बल पर कब्‍जा करने वाले तालिबान ने इस संकट के समाधान के लिए रूस और यूक्रेन को बातचीत करने की सलाह दी।

तालिबा ने कहा कि वह इस पूरे मामले पर अपनी करीबी नजर बनाए हुए है। तालिबान ने आम नागरिकों की मौत की आशंका पर चिंता जाहिर की है। तालिबान ने पूरे संकट को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने आह्वान किया। तालिबान ने यह बयान ऐसे समय पर जारी किया है, जब खुद उसने अभी कुछ महीने पहले ही खूनी हमले के बाद सत्‍ता पर कब्‍जा कर लिया था। इसमें बड़ी संख्‍या में अफगान सैनिक मारे गए थे।

Putin Ukraine War: सोवियत संघ के टुकड़े हुए तब वॉशिंग मशीन लेकर भागे थे पुतिन, खाई थी यूक्रेन से बदले की कसम

‘पुतिन यूक्रेनी सेना को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर करेंगे’


इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस के सैनिक रणनीतिक चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर नियंत्रण करने के बाद यूक्रेनी सत्ता को ढहाने के बेहद करीब हैं और 96 घंटों के भीतर इसपर कब्जा कर लेंगे। डेली मेल ने यह जानकारी दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन कीव में यूक्रेनी बलों को घेरने और उन्हें या तो आत्मसमर्पण करने या नष्ट करने के लिए मजबूर करने की योजना है, और यूक्रेन का नेतृत्व एक सप्ताह में ढह सकता है।

क्या यूक्रेन में फंसे हैं आप या कोई अपना? NBT तक पहुंचाएं अपनी बात

अमेरिका के एक पूर्व वरिष्ठ खुफिया अधिकारी ने न्यूजवीक को बताया, ‘सैन्य साजो समान समाप्त होने और वास्तव में जमीनी युद्ध शुरू होने के बाद, मुझे लगता है कि कीव कुछ ही दिनों में ढह जाएगा। ‘सेना थोड़ी देर और चल सकती है लेकिन यह लंबे समय तक चलने वाली नहीं है।’ डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी सरकार के एक करीबी सूत्र ने कहा कि वे इस बात पर सहमत हैं कि कीव को 96 घंटों के भीतर घेर लिया जाएगा, लेकिन उनका मानना है कि सरकार मजबूत रहेगी और ढहेगी नहीं।

Russia Kyiv Invasion: यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूसी सेना ने कसा शिंकजा, लगातार दाग रही मिसाइलें

नाटो या अमेरिकी सैनिकों को यूक्रेन नहीं भेजा जाएगा

नाटो और अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया है कि केवल हमले को रोकने के लिए यूक्रेन की सेना को छोड़कर कोई भी सैनिक नहीं भेजा जाएगा। कुछ लोग उम्मीद करते हैं कि यह एक लंबे, खूनी और शातिर युद्ध के लिए लगभग निश्चित रूप से विजयी होकर उभरेगा। डेली मेल की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, नाटो द्वारा युद्ध को पड़ोसी देशों में फैलने से रोकने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है। पोलैंड, गठबंधन का सदस्य, यूक्रेन के साथ एक व्यापक भूमि सीमा साझा करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गठबंधन ने गुरुवार तड़के अपनी सेना को स्थानांतरित करना शुरू कर दिया, यूरोप में 100 युद्धक विमानों को हाई अलर्ट पर रखा और अधिक सैनिकों को बाल्टिक में स्थानांतरित कर दिया।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : taliban issues statement on ukraine crisis calls for restraint by russia ukraine both parties

Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here